भारत चौथी बार बना अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन

 

भारत चौथी बार बना अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन

भारतीय टीम ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया है. शनिवार को फाइनल में उसने ऑस्ट्रेलियाई चुनौती ध्वस्त कर सर्वाधिक चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया. भारतीय टीम आखिरी बार 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में चैंपियन बनी थी. फाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी.पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अविजित रही. उसने बिना कोई मैच गंवाए फाइनल तक का सफर तय किया और खिताबी मुकाबले में कंगारुओं को चारों खाने चित कर दिया.

टीम इंडिया के चैंपियन बनने का सफर-

1. ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया

2. पापुआ न्यूगिनी को 10 विकेट से हराया

3. जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया

4. क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को 131 रनों से हराया

5. सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रनों से हराया

6. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत के बाद भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि उनकी इस वर्ल्ड चैंपियन टीम के खिलाड़ियों के जीवन में भविष्य में इस तरह के कई पल आएंगे. उन्होंने साथ ही कहा कि सपोर्ट स्टाफ ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है.

द्रविड़ ने कहा, ‘मुझे अपने खिलाड़ियों पर और उन्होंने जो मेहनत की है उस पर गर्व है.’ भारत ने शनिवार को ही ऑस्ट्रेलिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात देते हुए चौथी बार खिताब अपने नाम किया है.

एजेंसी के मुताबिक जीत के बाद द्रविड़ ने कहा, ‘टीम के खिलाड़ियों ने जो मेहनत की उससे मैं काफी खुश हूं. उम्मीद है कि इस पल को वो हमेशा याद रखेंगे, लेकिन साथ ही उम्मीद है कि यह उनके जीवन में आखिरी यादें नहीं होंगी और इस तरह के कई अच्छे पल उनके जीवन में आएंगे.’

उन्होंने कहा, ‘मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता, लेकिन सपोर्ट स्टाफ के हर शख्स ने अपनी पूरी मेहनत की. हमने इन बच्चों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया.’

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने दो विकेट खो कर ओपनिंग बल्लेबाज मनजोत कालरा की नाबाद 101 रनों की पारी के दम पर हासिल कर लिया.

Share this story