जिन्होंने देश को लूटा है, उनको लौटाना ही पड़ेगा:PM मोदी

 

Listen to this article

बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीडोकलाम की लड़ाई के वक्‍त आप चीन के लोगों से बात कर रहे थे
पीएम ने कहा कि जब देश डोकलाम की लड़ाई लड़ रहा था तो आप चीन के लोगों से बात कर रहे थे. देश सर्जिकल स्ट्राइक करता है और आप उस पर सवाल खड़ा करते हो. छोटा मन कभी बड़ी बात नहीं कर सकता है.

मेरे पास सबूत होते हुए भी मैंने मौन रखा
पीएम मोदी ने कहा कि किसी योजना पर विपक्ष कोई अच्छा सुझाव लेकर आये तो मैं खुद उनको समय दूंगा और मिल बैठकर इस पर बात करेंगे. उन्‍होंने कहा कि आखिर NPA का मामला है क्या? देश को पता चलना चाहिए कि इसके पीछे पुरानी सरकार का कारोबार है, और शत प्रतिशत पुरानी सरकार ज़िम्मेदार है. उन्‍होंने कहा कि NPA के मुद्दे पर आपके पापों को जानते हुए, मेरे पास सबूत होते हुए भी मैंने मौन रखा, देश कि भलाई के लिए. ये आपके पाप हैं जो सामने हैं, हमारी सरकर ने एक भी ऐसा लोन नहीं दिया जिस पर NPA की नौबत आई हो.

देश आपको इस पाप के लिए माफ़ नहीं करेगा
उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के समय 52 लाख करोड़ रुपये का NPA था, NPA के लिए कांग्रेस जिम्मेदार और आज जो आंकड़ा बढ़ रहा है वो आपके पाप पर लग रहा ब्याज है. देश आपको इस पाप के लिए माफ़ नहीं करेगा. क्या कारण था कि LED का बल्ब आपकी सरकार 300-350 रुपये में देती थी और अब 40 रुपये में मिल रहा है. देश को आपको जवाब देना पड़ेगा.

आधार के वैज्ञानिक इस्‍तेमाल से बिचौलिए खत्‍म हुए
उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस जब आधार लाई थी, उसे लेकर वह काफी दुविधा में थी. हमने आधार का वैज्ञानिक तरीके से इस्तेमाल किया. अभी तक विधवा, बुजुर्गों और दिव्यांगों की पेंशन सालों तक बिचौलियों की जेब में जा रही थी. लेकिन आधार के सही इस्‍तेमाल से सबको पेंशन मिलने लगी. अब आपको इसे लागू करने के तरीके से परेशानी हो रही है, क्योंकि जो रोजगार गया है, वह दलालों और बिचौलियों का गया है.

हम सभी पुरानी सरकारों को लाल किले से धन्‍यवाद देते हैं
उन्‍होंने कहा कि आपने बाड़मेर रिफाइनरी में केवल पत्थर लगवाया, हमने उस काम को पूरा किया. उन्‍होंने कहा कि देश में जो विकास हुआ है, उसमें देश की पुरानी सरकारों का भी योगदान है, ऐसा एक भी वाक्य किसी कांग्रेसी प्रधानमंत्री ने लाल किले से नहीं बोला, लेकिन हम हैं, जो सभी पुरानी सरकारों को लाल किले से धन्यवाद देते हैं. लोकतंत्र इसी को कहते हैं.

सरदार पटेल पहले PM होते, तो कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान के पास नहीं होता
प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा कि इस देश में 90 से अधिक बार अनुच्छेद 356 का उपयोग करते हुए, राज्य सरकारों को, राज्य के दलों को आपने उखाड़कर फ़ेंक दिया. आप किस लोकतंत्र की बात करते हो. उन्‍होंने कहा कि अगर देश के पहले प्रधानमंत्री सरदार पटेल होते, तो मेरे कश्मीर का यह हिस्सा पाकिस्तान के पास नहीं होता. विपक्ष के हंगामे के दौरान PM मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण किसी एक दल का नहीं होता है, और उसका सम्मान होना चाहिए. सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना कितना उचित है? उन्‍होंने कहा कि 34 सदस्‍यों ने अपने विचार रखे और सदन में सार्थक चर्चा हुई ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. PM ने विपक्ष पर वार करते हुए कहा, आप बेरोजगारी की बात करते हैं, लेकिन रोजगारी के आंकड़ों का भी जिक्र करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा समेत चार गैर-BJP राज्‍यों में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला. उन्‍होंने बताया कि एक साल में 70 लाख नए नाम ईपीएफ में दर्ज हुए हैं. उन्‍होंने कहा कि 10 करोड़ लोन मंज़ूर किए गए हैं, जिनमें तीन करोड़ नए उद्यमी हैं. क्‍या इससे रोजगार नहीं बढ़ रहा है. उन्‍होंने कहा कि आप सब अपने गीत गा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता के ज़रिये कांग्रेस पर वार किया – “छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता…” उन्‍होंने यह भी कहा कि भ्रष्‍टाचार का कोई भी आरोपी नहीं बचेगा. PM ने कहा कि आज चार CM जेल में हैं, और देश को जिन्‍होंने लूटा है, उन्‍हें लौटाना होगा.

Share this story