IPL 11 LIVE: चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

 

IPL 11 LIVE: चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

आईपीएल सीजन 11 का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियन ने 1.2 ओवर में 0 विकेट गंवा कर 5 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा (5 रन) और इविन लुईस (0 रन) क्रीज पर हैं.

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मुंबई की प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं-  इविन लुईस, मिशेल मैक्लेंघन, मुस्ताफिजुर रहमान और कीरोन पोलार्ड. चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं- शेन वॉटसन, मार्क वुड, ड्वेन ब्रावो, इमरान ताहिर.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास में जब सफल टीमों की बात की जाती है, तो दो टीमों का नाम सबसे पहले आता है. एक चेन्नई सुपर किंग्स और दूसरी मुंबई इंडियंस. मुंबई तीन बार (2013, 2015 और 2017) खिताब अपने नाम कर चुकी है. चेन्नई (2010, 2011) दो बार खिताब अपने नाम करने में सफल रही है. मुंबई एक बार उपविजेता रही है, तो वहीं चेन्नई चार बार खिताब से चूकी है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई आठ बार प्लेऑफ में पहुंची. पिछले दो साल से यह टीम नहीं थी. स्पॉट फिक्सिंग मामले में इस पर दो साल का प्रतिबंध लगा था.

मुंबई ने पिछले सीजन के कई खिलाड़ियों को अपने साथ रखा है. ऐसा ही कुछ चेन्नई ने किया है. उसने भी 2015 की अपनी टीम के कई अहम खिलाड़ियों को अपने पास रखा है. अंतर साथ खेलने का है. मुंबई के खिलाड़ी बिखरे नहीं थे, जबकि चेन्नई के बिखर कर एक बार फिर साथ आए हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स

धोनी के सामने अपनी टीम को एकजुट कर वही प्रदर्शन करवाने की चुनौती है जिसके लिए चेन्नई जानी जाती है. टीम की बल्लेबाजी आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाज सुरेश रैना के जिम्मे है. रैना ने अपने बल्ले से कई बार चेन्नई को जीत दिलाई है.

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, मुरली विजय और धोनी इस पूर्व विजेता टीम की बल्लेबाजी की मुख्य कड़ी हैं.

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी से परेशान करने वाले लुंगी नगीदी चेन्नई टीम में हैं. मार्क वुड के रूप में उभरता हुआ शानदार गेंदबाज भी है. शार्दुल ठाकुर से भी धोनी को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

Share this story