मोदी और ट्रम्प हाउडी मोदी में एक साथ ह्यूस्टन में

 

मोदी और ट्रम्प हाउडी मोदी में एक साथ ह्यूस्टन में

ह्यूस्टन (amerika) / भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक साथ अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में आज तक के सबसे बड़े जन समूह को सम्बोधित किया। १३० करोड़ भारतीयों के लिए यह गर्व की बात हैं कि अमेरिकी सीनेटरों, मेयर एवं खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी का शानदार स्वागत किया। ‘‘अमेरिका के सबसे भरोसेमंद और अच्छे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां मौजूदगी का मैं स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी भारत के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। उनका इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में मौजूद होना सम्मान की बात है। अमेरिका में बसे भारतीय अमेरिका की तरक्की के लिए काम कर रहे हैं। कुछ ही महीनों पहले 60 करोड़ भारतीयों ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी और उनकी पार्टी को जीत दिलाई। आपको बधाई। (60 करोड़) यह बहुत बड़ी संख्या है। आपको जन्मदिन की भी शुभकामनाएं (मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन था)। प्रधानमंत्री और मैं यहां हर उस चीज का जश्न मनाने आए हैं, जो भारतीयों और अमेरिकियों को एकजुट करती है। अमेरिका में 40 लाख भारतीयों पर हमें गर्व है। आपने भी अमेरिका को गर्व महसूस कराने में योगदान दिया है। मेरा प्रशासन आपके लिए हमेशा मौजूद है।”   ——-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

अनुच्छेद 370 हटाने का भी जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इसका फायदा आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब भारत के संविधान ने जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वही अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं। वहां की महिलाओं-बच्चों-दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है। राज्यसभा में जहां हम बहुमत में नहीं हैं, वहां भी इसे दो-तिहाई से पारित किया। एक बार भारत के सांसदों के लिए खड़े होकर तालियां बजाएं।’’ इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को “की ऑफ ह्यूस्टन” देकर सम्मानित किया गया और कहा कि भारत हमारे प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ है। अमेरिका भारत को एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखता है। अमेरिका में रह रहे भारतीय की वजह से दोनों देशों में संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं। भारत के लोगों ने अमेरिका में बड़ा योगदान दिया है। भारत तेजी से विकास कर रहा है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।
समारोह में अपने भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय का दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करने के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के अन्त में राष्ट्रपति ट्रम्प एवं प्रधानमन्त्री मोदी ने गर्मजोशी के साथ, हाथ उठाकर एन आर जी स्टेडियम का चक्कर लगाया।

Share this story