बरसात के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी 

ajab

Utkarshexpress.com , बरसात का मौसम, बेहद सुहाना और लुभावना होता है। इस मौसम में ही आउटिंग और खाने-पीने का अपना ही मजा है। लेकिन इसी मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है, ताकि मौसम का लुत्फ और रोमांच कहीं कम न हो जाए। हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे टिप्स, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे –
1 पानी पिएं उबाल कर – बारिश के दिनों में मौसमी बीमारियों का संक्रमण अधिक होता है, और अनदेखे बैक्टीरिया से आपका पाला पड़ता रहता है। इस तरह के बैक्टीरिया सबसे ज्यादा नमी वाली जगह एवं पानी में होते हैं। इसीलिए पानी को हमेशा उबालकर पिएं, जिससे बीमार होने का खतरा कम होगा।
खुले खाद्य पदार्थों से बचें – इस मौसम में बैक्टीरिया अधिक फैलते हैं, जो खुली पड़ी चीजों को संक्रमित करते हैं। ऐसी चीजों को खाने से बचें, जो खुले में रखी हुई हों।
3 गर्म पेय का सेवन – बारिश के मौसम में गर्म पेय पदार्थों का सेवन काफी लाभदायक होता है। अदरक या दालचीनी वाली चाय, कॉफी का सीमित सेवन एवं विभिन्न प्रकार के सूप का सेवन कर सकते हैं। इसके गर्म होने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, और गले की तकलीफ कम होने के साथ ही शरीर में गर्माहट पैदा होती है।
यह भी पढ़ें : आप शायद नहीं जानते, मूंगफली के यह 10 फायदे>
4 – मौसमी फल का सेवन, मौसमी बीमारियों और कीटाणुओं के संक्रमण से आपकी रक्षा करता है। इसका प्रतिदिन सेवन, कई बीमारियों से बचाव में कारगर उपाय है।>
5 फलों को काट कर न रखें – फलों को कभी काटकर न रखें, इसके बजाए आपको जब भी फल काटना या परोसना हो, तब तुरंत ही उन्हें काटें। फलों को काटकर रखने से नमी के कारण बैक्टीरिया संक्रमण पैदा करते हैं, जिसे खाने पर आप बीमार हो सकते हैं।

Share this story