‘ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की’ एक बोतल लगभग एक करोड रुपए में  बिकी 

ajab

utkarshexpress.com मैनहट्टन । आखिर व्हिस्की की एक बोतल की कीमत कितनी हो सकती है ? कल्पना करना यकीन से बाहर है लेकिन एक व्हिस्की बोतल लगभग एक करोड रुपए मैं विकी है।
एक बेहद दिलचस्प घटना सामने आई है जब दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की बोतल मानी जाने वाली एक व्हिस्की की बोली लगाई गई है। यह 1860 की बोतल बताई जा रही है, हालांकि इसमें पैक व्हिस्की और भी पुरानी बताई जा रही है।
‘ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की’ को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था। लेकिन इस बोतल में अंदर भरी हुई व्हिस्की तकरीबन एक सदी पुरानी बताई गई। ये व्हिस्की उस समय के मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की थी, इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 30 जून को हुई नीलामी में इसे मिडटाउन मैनहट्टन में एक संग्रहालय और शोध संस्थान, मॉर्गन लाइब्रेरी को 137,500 डॉलर (करीब एक करोड़ रुपये) में बेच दिया गया है। इसे इसकी मूल कीमत से छह गुना ज्यादा में नीलाम किया गया था।
बताया गया है कि बोतल के पीछे लगे लेबल यह बताता है कि इसे 1865 से पहले बनाया गया था, जो जेपी मॉर्गन के तहखाने में था। हालांकि कुछ का यह भी मानना है कि जेपी मॉर्गन ने खुद 1900 के आसपास बोतल खरीदी थी। बाद में उन्होंने इसे अपने बेटे को दे दिया, जिसने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया।

Share this story