जल्द खुलेगी 18 महीनों से बंद भारत-नेपाल सीमा 

uk

कोरोना के कारण पिछले 18 महीनों से बंद भारत-नेपाल सीमा जल्द खोल दी जाएगी। नेपाल सरकार ने इस संबंध में निर्णय ले लिया है। सूत्रों के अनुसार जल्दी ही इसकी तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। नेपाल सरकार के इस निर्णय से बनबसा के व्यापारियों ने राहत की सांस ली है।

बीते मंगलवार को नेपाल कैबिनेट की बैठक में भारतीय सीमा से सटे बनबसा समेत 20 रास्तों को खोलने का फैसला लिया गया है। नेपाल सरकार के फैसले से दोनों ओर के कारोबारी और नागरिक बेहद खुश हैं। हालांकि आदेश जारी नहीं होने से भारत-नेपाल सीमा पर आवागमन सुचारु नहीं हो सका है। नेपाली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नेपाल सरकार के प्रवक्ता और कानून न्याय संसदीय मामलों के मंत्री ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने बताया कि काठमांडू में मंगलवार को हुई बैठक में कोरोना संक्रमण को लेकर चर्चा हुई।

इसके अलावा 22 मार्च 2020 से बंद भारत-नेपाल की गौरीफाटा, धनगढ़ी, गड्ढा चौकी, बनबसा समेत 20 मार्गों को पहले की तरह आवागमन के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है। आधिकारिक रूप से सीमा खुलने पर कोविड जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता भी खत्म हो सकती है। फिलहाल नेपाल ने सीमाएं खोलने की तारीख तय नहीं की है। यही वजह है कि अभी नेपाल के गृह मंत्रालय से कोई आदेश भी नहीं आया है। हालांकि नेपाल सरकार के फैसले से दोनों देशों के सीमांत बाजारों में रौनक लौटने की उम्मीद जग गई है। बनबसा के व्यापारियों का कहना है कि सीमा खुलने से कारोबार पटरी पर लौटेगा जिससे व्यापारियों के सामने पैदा हुई आर्थिक समस्या भी खत्म हो जाएगी।

Share this story