कलिंगा इंस्टीच्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी  दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में एक

कलिंगा इंस्टीच्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में एक

Utkarshexpress.com भुवनेश्वर। इस तरह से कलिंगा इंस्टीच्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (के.आई.आई.टी.) डीम्ड विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर शिक्षा के क्षेत्र में एक मार्गदर्शक बना हुआ है, 21 अप्रैल 2021 को घोषित टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग्स-2021 में के.आई.आई.टी. को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों की श्रेणी में रखा गया है। जीविका और निष्पक्षता के लिए के.आई.आई.टी. की प्रतिबद्धता की पहचान टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा मिलती है। समुदाय-आधारित विश्वविद्यालय के आँकड़ों एवं विश्वविद्यालय के प्रभाव के आधार पर हर वर्ष टाइम्स हायर एजुकेशन विश्व भर में उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग आयोजित करता है। जैसा कि के.आई.आई.टी. संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के सभी मानदंडों (कसौटी) को पूरा कर रहा है, टाइम्स हायर एजुकेशन ने ओवरॉल इम्पैक्ट रैंकिंग में के.आई.आई.टी. को 201+ रैंक दिया है। टाइम्स हायर एजुकेशन की इम्पैक्ट रैंकिंग दुनिया भर के विश्वविद्यालयों की सामाजिक जिम्मेदारी का मूल्यांकन करती है। इसके अलावा इसे एस.डी.जी. की ‘कम असमानताओं’ में 86वां रैंक दिया गया है। इसके लिए इसे दुनिया के 100 विश्वविद्यालयों में कम से कम एक एकल पैरामीटर में स्थान दिया गया है। के.आई.आई.टी. को ‘पार्टनरशिप फॉर द गोल्स’ में 101+ रैंक मिला और क्वालिटी एजूकेशन एंड पीस एंड जस्टिस एण्ड स्ट्रांग इंस्टीच्यूशन्स में से प्रत्येक में 201+ मिला है। ऐसा प्रभावशाली रैंक हासिल करने वाला यह पूर्वी भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है। वर्ष 2020 में के.आई.आई.टी. को 501+ रैंक दिया गया था। टाइम्स हायर एजूकेशन द्वारा ‘वर्कप्लेस ऑफ द ईयर’ श्रेणी में के.आई.आई.टी. ‘अवार्ड्स एशिया 2020’ का विजेता भी था।
द टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग्स एकमात्र वैश्विक प्रदर्शन तालिकाएँ हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एस.डी.जी.) के निमित्त विश्वविद्यालयों का आकलन करती हैं। टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा चार व्यापक क्षेत्रों जैसे रिसर्च, स्टूवर्डशिप, आउटरीच और टीचिंग में बहुत व्यापक और संतुलित तुलना की गई थी। के.आई.आई.टी. उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, रिसर्च, पब्लिकेशन आदि में प्रभावशाली रैंक के साथ आगे बढ़ रहा है। यह अधिक उल्लेखनीय है कि के.आई.आई.टी. अपनी स्थापना के बाद से ही ईमानदारी और समर्पण के साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहा है।
के.आई.आई.टी. और के.आई.एस.एस. के संस्थापक, डॉ. अच्युत सामंत ने कहा कि कुछ संस्थानों और विश्वविद्यालयों को विश्व रैंकिंग में चित्रित किया जा रहा है, जो स्वयं राज्य के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि के.आई.आई.टी. डीम्ड विश्वविद्यालय, टाइम्स हायर एजुकेशन की इंपैक्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है, क्योंकि इसने सामाजिक जिम्मेदारी में उत्कृष्टता बनाए रखने का भरसक प्रयास किया है।”

Share this story