मौसम विभाग ने दी यूपी-बिहार सहित कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

monsoon

मानसून का मिजाज इस बार कुछ समझ में नहीं आ रहा है। एक तरफ जहां दिल्ली गर्मी से झुलस रही है, वहीं देश का अधिकांश हिस्सा मानसूनी बारिश से भीग रहा है। कई दिनों से बिहार में लगातार बारिश हो रही है। आज यानी 1 जुलाई तक बिहार में बारिश का अनुमान लगाया है, वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश, बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तेलंगाना समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी दी गई है।दिल्‍लीवालों को अभी मानूसन का और इंतजार करना पड़ सकता है। दिल्ली एनसीआर में आज भी रिकार्डतोड़ गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। तेज धूप और शुष्क मौसम के बीच लू का दौर आज भी जारी रहेगा। शुक्रवार को छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

मानसून की ताजा स्थिति पर बात करें तो यहां सात दिन पहले राजस्थान के बाड़मेर तक मानसून पहुंच गया है, लेकिन दिल्लीवासियों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। 2 दिनों से दिल्ली के लोगों को लू थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई दिनों से दिल्ली में गर्मी बढ़ती जा रही है। लेकिन, अभी भी दिल्लावासियों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना 7 जुलाई तक नहीं है।

दिल्ली की तरह ही उत्तराखंड में गर्मी चरम पर है। मैदानी इलाकों में लोगों को लू के थपेड़े का सामना करना पड़ रहा है वहीं पहाड़ों में भी चटख धूप के बीच तपिश बढ़ गई है। जून का अंतिम दिन यानी 30 जून दून समेत अन्य मैदानी इलाकों में भी सबसे गरम रहा। वहीं हिमाचल प्रदेश में पड़ रही भारी गर्मी से अब राहत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं। प्रदेश में दोबारा मानसून सक्रिय होगा। आज से प्रदेश में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। दो से छह जुलाई तक अधिकांश क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है। एक से चार जुलाई तक मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में भारी बारिश और अंधड़ का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है। छह जुलाई तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा।

Share this story