मेडिकल छात्र-छात्राओं को पर्यावरण जागरूकता तथा पारिवारिक एकता का दिया संदेश

up

utkarshexpress.com लखनऊ, 30 अक्टूबर। पर्यावरण संरक्षण संगोष्ठी व पौधा वितरण कार्यक्रम का भव्य आयोजन टी.एस.एम. मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल, अमौसी रेल्वे स्टेशन के सामने, लखनऊ में कल किया गया। इस संगोष्ठी में भारी संख्या में उपस्थित मेडिकल के छात्र-छात्राओं को मुख्य वक्ता के रूप में प्रसिद्ध पर्यावरण रक्षक ग्रीनमेन विजय पाल बघेल ने संबोधित किया। संगोष्ठी की अध्यक्षता टी.एस.एम. मेडिकल कालेज के प्रिन्सिपल डा. निखलेश, पूर्व बिग्रेडियर, भारतीय सेना ने की। इस संगोष्ठी का आयोजन टी.एस.एम. मेडिकल कालेज तथा पाल  वर्ल्ड टाइम्स ने संयुक्त रूप से किया था।
    संगोष्ठी के पूर्व डा. मानिक सक्सेना, चीफ मेडिकल सुपरिडेन्टन्ट, टी.एस.एम. मेडिकल कालेज से ग्रीनमेन ने पर्यावरण विषय पर सारगर्भित लम्बी वार्ता की। ग्रीनमेन ने डा. मानिक सक्सेना तथा प्रिन्सिपल डा. निखलेश को तुलसी का पौधा तथा पारिवारिक एकता की पुस्तिका सादर भेंट की। ग्रीनमेन ने टी.एस.एम. मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल के साफ-सुथरे तथा हरे-भरे स्वच्छ वातावरण की भूरि-भूरि सराहना की। उन्होंने मेडिकल के छात्र-छात्राओं को विशेषकर अपने जन्म दिन पर पौधे लगाने का संकल्प दिलाया। साथ ही मेडिकल के छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की हार्दिक शुभकामनायें दी। 
    संगोष्ठी का संचालन पाल वर्ल्ड टाइम्स के एडीटर इन चीफ प्रदीपपाल ने बड़ी ही कुशलता से करते हुए बताया कि हम शिक्षा तथा मीडिया के माध्यम से रात-दिन निरन्तर प्रयास करके पारिवारिक एकता द्वारा ‘वसुधैव कुटुम्बकम्- जय जगत’ के सार्वभौमिक विचारों को जन-जन तक पहुँचाने का प्रयास कर रहे हैं। प्यार और सहकार से भरा-पूरा परिवार ही धरती का स्वर्ग है। पारिवारिक एकता ही वसुधैव कुटुम्बकम् की आधारशिला है।    नेशनल कोर्डिनेटर  बी.के. एस. पाल ने ग्रीनमेन के नेतृत्व में चलायी जा रही पर्यावरण सचेतक समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर सिंगर विनोद जी शर्मा ने अपनी मनमोहक आवाज में पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को प्रेरित किया।  
    अन्त में प्रिन्सिपल डा. निखलेश ने सभी के प्रति हार्दिक आभार प्रकट किया। ग्रीनमेन तथा प्रदीप पाल ने मा. श्री सतीश मिश्रा, चेयरमेन, श्रीमती कल्पना मिश्रा, चेयरपर्सन तथा वाइसचेयर मेन श्री कपिल मिश्रा के प्रति हार्दिक आभार प्रकट किया। हरित ऋषि ग्रीनमेन के साथ इस संगोष्ठी में रामवीर सिंह, श्रीराम पाल, जगजीवन पाल, विश्व पाल आदि ने प्रमुखता से भाग लिया।

Share this story