बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के लिए अभियान : डॉ० धन सिंह रावत

uttarakhand

Utkarshexpress.com  देहरादून। उत्तराखंड में प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के लिए राज्य में तीन महीने तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 600 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जायेंगे और डाक्टर, दवाई व सफाई पर फोकस किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ० धन सिंह रावत ने राज्य के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक की।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ० धन सिंह रावत ने ने कहा कि आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अगले तीन महीनों में राज्य में कुल 600 स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। इसमें 10-10 शिविर पर्वतीय विधानसभा क्षेत्रों में लगाए जायेंगे जबकि पाँच-पाँच शिविर मैदानी विधानसभा क्षेत्रों में लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के जरिए लोगों की हर प्रकार की जाँच के साथ ही स्क्रीनिंग व इलाज भी किया जाएगा। साथ ही जरूरतमदों को दवाई भी दी जाएगी।
राज्य के सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की बेड क्षमता पचास प्रतिशत बढ़ाई जाएगी। कोविड की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों के तहत सरकार ने इसके आदेश कर दिए हैं। इसके साथ ही सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को राज्य के कोविड केयर सेंटरों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी की ओर से शनिवार को इसके आदेश किए गए हैं। विदित है कि दुनियां भर के वैज्ञानिक देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। इसके तहत सरकार अस्पतालों को मजबूत करने के साथ ही ऑक्सीजन आपूर्ति और बच्चों के इलाज की सुविधा में इजाफा कर रही है।

Share this story