राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री ने खोला घोषणाओं का पिटारा

uk

Utkarshexpress.com, Dehradun - उत्तराखंड राज्य के 21 वें स्थापना दिवस के मौके पर देहरादून पुलिस लाइन मैदान में रैतिक परेड कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया। वहीं, सीएम ने राज्य आंदोलनकारियों को बड़ी सौगात दी। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य निर्माण में योगदान देने वाले शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है। केंद्र सरकार का इसमें पूरा सहयोग रहा है। केंद्र से विकास कार्यों के लिए एक लाख करोड़ की मदद की गई है। योजना है कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों को 2025 तक लिंक मार्ग से जोड़ा जा सके। जिससे पहाड़ों में भी विकास की बयार बह सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि पहाड़ की जवानी और पानी दोनों पहाड़ के काम आए।
सीएम ने की ये घोषणाएं
– उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन को बढ़ाने की घोषणा। जिन आंदोलनकारियों को 3100 रुपये पेंशन मिलती थी। उसे बढ़ाकर 4500 किया गया। वहीं, जिन्हें 5000 मिलती थी उसे बढ़ाकर 6000 किया गया है।
– राज्य में खेल नीति 2021 जल्द लागू होगी।
– जनपद स्तर पर महिला छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।
– गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए निशुल्क दवा की व्यवस्था की जाएगी।
– देहरादून और हल्द्वानी में नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे।
– राज्य में विदेश रोजगार प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा।
– 48 घंटे अस्पताल में रहने वाली जच्चा को 2000 रुपये उपहार राशि दी जाएगी।
– प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में किशोरियों के लिए सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगेगी।
– सेवा का अधिकार अधिनियम  में 190 सेवाओं को शामिल किया जाएगा।
– राज्य को आयुष वैलनेस का हब बनाया जाएगा।
– पर्यटन गृहों में आयुष वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे।
– 11 से 18 साल की छात्राओं के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच व 104 पर निःशुल्क परामर्श।
गैरसैंण में भी की घोषणा
इससे बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर गैरसैंण गए। वहां उन्होंने भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में राज्य स्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। इस दौरान सीएम ने नगर पंचायत गैरसैंण के लिए एक करोड़ 20 लाख रुपये की स्वीकृति दी। वहीं, आदिबदरी, घाट नगर पंचायत व नारायणबगड़ अस्पताल का उच्चीकरण करने की घोषणा भी की।

Share this story