13 सितंबर तक उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार
 

uk

Utkarshexpress.com Dehradun: - विदा होने से पूर्व एक बार फिर मानसून काफी सक्रिय है। दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों में कल शाम से ही बारिश हो रही है। कई जगहों सामान्य और मध्यम से लेकर तो कहीं-कहीं भारी बारिश हो रही है। आगामी 13 सितंबर तक उत्तराखंड में भी भारी बारिश संभावना जताई गई है। मौसम विभाग (MID) के मुताबिक अगले तीन से चार दिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश के आसार है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना है।
हालांकि मानसून अब देश में अपने आखिरी पड़ाव पर है और मौसम विभाग की मानें तो 15 सितंबर से मौसम में परिवर्तन होना शुरू हो जाएगा। बादल कम होते जाएंगे और इस माह के मध्य में मानसून की विदायी पूरी तरह से हो जाएगी। इसके बाद गुलाबी ठंड पूरी तरह दस्तक दे देगी।
दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में आज भी भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश ये दौर अगले 15 सितंबर तक देशभर के अलग-अलग हिस्सों में जारी रहेगा। इस दौरान मुसलाधार बारिश के साथ तेज हवाएं और आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा महाराष्ट्र, उत्तराखंड, जम्मू, हिमाचल प्रदेश में भी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मौसम का हाल भी ऐसा ही रहने वाला है। इन राज्यों में भी हल्की से भारी बारिश के आसार हैं।
इस बीच उत्तर-पश्चिम और इसके पास मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनता दिख रहा है। इसकी वजह से आज से अगले दो दिन दिनों तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।मौसम विज्ञान विभाग के दक्षिण पश्चिम मॉनसून के फिर से सक्रिय होने के साथ ही अगले कुछ दिनों तक दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही एमआईडी ने कअगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। विभाग के मुताबिक, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
वहीं 13 सितंबर तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। जाते-जाते मानसून एक बार फिर से सक्रिय है और देशभर में जगह-जगह सामान्य और मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में आसमान में घने काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते बारिश का यही हाल रहेगा। अगले तीन से चार दिनों तक देश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ-साथ बिजली भी गिरने की संभावना है बताई गई है।

Share this story