यूरोप में बढ़ता कोविड संक्रमण बना गंभीर चिंता का कारण

world

विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने गुरुवार को यूरोप में कोविड संक्रमण के मामले में तेजी से बढ़ोतरी को 'गंभीर चिंता' का कारण बताया। क्लूज ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि पिछले हफ्ते लगभग 18 लाख नए मामलों और 24 हजार मौतों के साथ यूरोप और मध्य एशिया में पिछले सप्ताह की तुलना में क्रमशः छह प्रतिशत और 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यह देखते हुए कि यूरोप एक बार फिर महामारी का केंद्र बन गया है, क्लूज ने कहा कि पिछले चार हफ्तों में यूरोप में कोरोना के नए मामलों में 55 फीसद से अधिक की वृद्धि देखी गई है। डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि यूरोपीय क्षेत्र के 53 देशों में संक्रमण की वर्तमान गति गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले एक बार फिर रिकार्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं। डेल्टा वैरिएंट का प्रकोप पूरे यूरोप और मध्य एशिया में जारी है।

डब्ल्यूएचओ के अधिकारी ने कहा कि वृद्ध जनसंख्या समूहों में संक्रमण और मृत्यु दर में तेजी देखी गई है। वर्तमान में इस क्षेत्र में 75 प्रतिशत घातक मामले 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों में हैं। कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर एक सप्ताह में दोगुनी से अधिक हो गई है। 

Share this story