अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे लोकतांत्रिक देशों के सम्मेलन का आयोजन 

world

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दुनिया के 100 से ज्यादा लोकतांत्रिक देशों की शिरकत वाला सम्मेलन करने की तैयारी में हैं। यह सम्मेलन दुनिया में लोकतंत्र की भावना मजबूत करने के लिए आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन दुनिया भर में लोकतंत्र को कमजोर करने और अधिकारों व स्वतंत्रता कम करने वाले प्रयासों के बीच होगा। दुनिया के लोकतांत्रिक देशों को एक मंच पर लाकर लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने का वादा बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था।

इस वर्चुअल समिट में शामिल होने वाले नेताओं को लेकर कुछ आलोचकों ने सवाल उठाए हैं। कहा है कि कुछ ऐसे नेताओं को आमंत्रित किया गया है जिन पर सत्ता पर कब्जा करने का आरोप है। उन्होंने खुद को बनाए रखने के लिए व्यवस्था को सुविधानुसार बदल डाला है। इससे लोकतांत्रिक मूल्य और स्वतंत्रता प्रभावित हुई है।

लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए कार्य करने वाली संस्था फ्रीडम हाउस की उपाध्यक्ष एनी बोयाजियान ने कहा है कि अगर आयोजित होने वाली समिट से वास्तव में कुछ प्राप्त करना है तो अमेरिका को लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर अपने संकल्पों को लेकर आगे बढ़ना होगा जबकि नौ और दस दिसंबर को आयोजित होने वाली इस समिट के संबंध में बाइडन प्रशासन का कहना है कि यह बड़े उद्देश्यों को प्राप्त करने के सफर की शुरुआत होगी।

Share this story