सी.बी.एस.ई. दसवीं एवं बारहवीं के पेपर कैसे साल्व करें जानें पुनीत सर से - अर्चित सक्सेना

 

Utkarshexpress.com- सी.बी.एस.ई. की दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएं शीघ्र ही शुरु होने वाली है। विद्यार्थियों को परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव होता है। कई बार उनके पास सही मार्गदर्शन भी नहीं होता जिससे वे कुछ छोटी-छोटी गलतियां भी करते हैं। इसी कारण कुछ प्रश्नों के हल वे आते हुए भी गलत कर जाते हैं। सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थियों की परेशानियों और तनाव को दूर करने के लिए हमने युवा शिक्षाविद् एवं यूट्यूूब चैनल ''पुनीत सर की पाठशाला" के संचालक पुनीत दुबे से चर्चा की, उन्होंने बच्चों को बेहद आसान से टिप्स दिए जिससे बच्चे सरलता से बिना किसी तनाव के अपने प्रश्न पत्र हल कर सकें।
पेपर साल्व करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप परीक्षा कक्ष में समय पर पहुंचे और जो आपको 15 मिनिट का समय पेपर पढऩे के लिए मिला है उसमें एकाग्रता के साथ पेपर पढ़ें। तभी यह तय कर लें कि कौन सा प्रश्न आपको सबसे अच्छी तरह से करना है। उसे सबसे पहले करें। पन्द्रह मिनिट के इस रीडिंग सेशन को बिल्कुल भी वेस्ट न करें।
किस सेक्शन को कितना समय दें?
पेपर में आपको एक, दो, तीन और पांच नंबर के प्रश्न हल करना है। इसमें आप एक नंबर के प्रश्न के लिए दो से तीन मिनिट, दो नंबर के प्रश्न के लिए 4 से 5 मिनिट, तीन नंबर के प्रश्न के लिए 5 से 6 मिनिट, 5 नंबर के प्रश्न के लिए कुल 10 मिनिट का समय बांट दें। समय बांटकर प्रश्न करने से आप हर सेक्शन को बराबर समय दे पाएंगे और पूरे प्रश्नों को समय सीमा में पूरा कर पाएंगे। यदि किसी प्रश्न में इससे ज्यादा समय लगता है तो उसे छोड़ दें बाद में समय मिलने पर उस प्रश्न को करने की कोशिश करें।
क्या सावधानियां रखें?
सबसे पहले हैंडराइटिंग का ध्यान रखें। साफ-सुथरी लिखावट में लिखें। डिजिट्स का खास ध्यान रखें। लिखने में ओवर राइटिंग न करें। साफ-सुथरी लिखावट से जहां कापी परीक्षक पर अच्छा प्रभाव पड़ता है वहीं आपकी डिजिट्स सही लिखे होने से आखिरी आंसर में गलती होने की संभावना भी नहीं रहती।
जो प्रश्न सबसे अच्छा आता हो उसे सबसे पहले करें।
उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर अस्त-व्यस्त तरीके से न करें। बड़े उत्तरों को अलग लिखें तो एक-एक नंबर वाले सभी प्रश्नों को एक जगह एक साथ करें। यही क्रम दो नंबर वाले प्रश्नों के साथ भी रखें।
जो प्रश्न अधिक नंबरों वाले हैं उन्हें पूरी क्रमबद्धता के साथ स्टेप वाइज करें। किसी भी स्टेप को छोड़े नहीं हर एक स्टेप कापी में लिखें। यदि आप कोई स्टेप छोड़ देंगे तो आपके नंबर भी कट जाएंगे।
पर यदि दो नंबर वाले सवाल हैं तो उनमें आप अपनी सुविधानुसार स्टेप लिख सकते हैं। कम नंबर के प्रश्नों में ज्यादा स्टेप्स लिखने से ज्यादा नंबर नहीं मिलेंगे। लेकिन ज्यादा नंबर के प्रश्नों में कम स्टेप लिखने से नंबर कट जाएंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) के उत्तर लिखते समय सही विकल्प के साथ उत्तर भी लिखें। अर्थात् यदि आपका उत्तर ए है तो  ए लिखकर कोष्ठक में उसका सही उत्तर भी लिखें।
गणित में किन
बातों का ध्यान रखें
जहां आवश्यक हो वहां चित्र भी बनाएं।
अंतिम उत्तर यूनिट के साथ पूरा लिखें उसे अंडर लाइन भी करें।
जिस फार्मूले का सवाल में उपयोग कर रहे हैं उसे भी पूरी तरह स्पष्ट लिखें।
यदि किसी थ्योरम का उपयोग कर रहे हैं तो प्रश्न में उसका भी उल्लेख करें।
साइंस
साइंस में जीव विज्ञान का सेक्शन हल करते समय लिखने से ज्यादा चित्रों और उनकी लेबलिंग पर ध्यान दें। चित्र को साफ-सुथरा बनाकर पर्याप्त लेबलिंग करें फिर प्रश्न का पर्याप्त उत्तर दें। फिजिक्स में भी जहां आवश्यक हो वहां अपने उदाहरण चित्रों के माध्यम से समझाएं। चित्रों पर लेबलिंग एनसीईआरटी की पुस्तकों के अनुरूप करें तो नंबर नहीं कटेंगे। (विनायक फीचर्स)