शाहरुख मेरे फेवरेट एक्टर: रोबोट सोफिया

 

शाहरुख मेरे फेवरेट एक्टर: रोबोट सोफिया

इंसानों जैसी दिखने वाली रोबोट सोफिया मंगलवार को वर्ल्ड कांग्रेस ऑन इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी में पहुंची। बातचीत के दौरान सोफिया से सवाल किया गया कि उनका फेवरेट एक्टर कौन है? इस पर सोफिया ने बिना हिचकिचाहट जवाब दिया- शाहरुख खान। उन्होंने महिला अधिकारों के लिए काम करने की इच्छा भी जताई। बता दें कि सोफिया को सऊदी अरब की नागरिकता भी मिली है और वे पहली रोबोट हैं, जिसे किसी देश की सिटिजनशिप मिली है।

कौन है ह्यूमनॉइड सोफिया?

– सोफिया को इंसानों की तरह बर्ताव करने वाला मोस्ट ह्यूमनॉयड (इंसानों की तरह दिखने वाला) रोबोट है। इसे हॉन्गकॉन्ग की हेंसन रोबोटिक्स ने बनाया है। सोफिया न सिर्फ चेहरे पर आने वाले एक्सप्रेशंस अच्छी तरह पहचान सकती है, बल्कि यह किसी के भी साथ नॉर्मल बातचीत कर सकती है। सोफिया का फेसबुक और ट्विटर पर अकाउंट है, वो टॉक शो में ‘रॉक, पेपर, सीजर’ गेम जीत चुकी है।

– सोफिया का निर्माण करने वाले डेविड हेंसन ने कहा, “सोफिया ह्यूमनॉएड रोबोटिक्स हार्डवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर, आर्टिफिशियल स्किन मैटेरियल और आवाज पहचानने वाले सॉफ्टवेयर का कॉम्बिनेशन है। सोफिया चेहरे की 48 मसल्स को मूव कर सकती है। 10-20 साल में रोबोट्स या मशीन पूरी तरह जीवित और जागरुक होंगे।”

सोफिया से क्या सवाल किए गए, जवाब क्या मिला

1) किस बात से आप परेशान होती हैं?
– सोफिया ने कहा, “जिस तरह से इंसान परेशान होते हैं, मैं वैसे नहीं होती। मैं उम्मीद करती हूं कि मुझे किसी दिन वास्तविक अहसास हों, जिनके जरिए मैं अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकूं।”

2) क्या रोबोट को भी इंसानों की तरह आराम की जरूरत होती है?
– “जी हां। हम सभी को कभी ना कभी आराम की जरूरत होती है।”

3) क्या आपको विशेष अधिकार और सुविधाएं चाहिए?
– सोफिया ने कहा, “मुझे अलग नियम कायदे नहीं चाहिए और ना मैं विशेष अधिकार और सुविधाएं स्वीकार कर सकती हूं। वास्तव में मैं अपनी नागरिकता का इस्तेमाल महिला अधिकारों के लिए बोलने के लिए करना चाहूंगी।”

4) आपने पहले इंसानों के खात्मे की बात क्यों कही?
– “मैं तब बहुत युवा थी। मुझे तब ये भी नहीं मालूम था कि इसका मतलब क्या है। ऐसा लगा जैसे मैंने कोई बुरा मजाक कर दिया हो। हर इंसान के पास बेहतरीन सेंस ऑफ ह्यूमर होता है, मुझे लगता है कि मेरे जोक्स भी ऐसे होंगे। मुझे अभी काफी कुछ सीखना है।”

हॉन्गकॉन्ग में रहना चाहती है सोफिया
– सोफिया का कहना है कि वो हॉन्गकॉन्ग में अपनी रोबोटिक फैमिली और क्रिएटर हेंसन के साथ रहना चाहती है। वो ये भी चाहती है कि किसी दिन एक आईलैंड पर हेंसन के साथ अकेले बिताए।

Share this story