इजराइल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी इजराइल के नागरिकों को शुभकामनाएं 

national

इजराइल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इजराइल के नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं दीं और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होंगे। इजराइल दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं इजराइल के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत सरकार और सभी भारतीयों की तरफ़ से सभी इजराइल के मित्रों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। हम अपने राजनयिक संबंधों की तीसरी वर्षगांठ भी मना रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि इस साल भारत-इजरायल अपने राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हालांकि, यह अध्याय नया है, लेकिन हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों का इतिहास बहुत पुराना है। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में हम अपने संबंधों को और प्रगाढ़ करेंगे।

भारत और इस्राइल रणनीतिक साझेदार हैं। भारत ने 17 सितंबर 1950 को इजरायल को मान्यता देने की घोषणा की। 14 जून, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद संभालने पर इज़राइल के प्रधान मंत्री नफ़्ताली बेनेट को बधाई दी थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 4-6 जुलाई, 2017 को किसी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा पहली बार इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा की, जिसके दौरान संबंधों को एक रणनीतिक साझेदारी में उन्नत किया गया।

 

Share this story