पहाड़ों की रानी मसूरी में ईगास पर्व धूमधाम से मनाया

pic

utkarshexpress.com मसूरी - मसूरी नगर प्रशासन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पहली बार पहाड़ों की रानी मसूरी में सार्वजनिक ईगास पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने बतौर मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत कर उपस्थित लोगों के साथ नृत्य करते हुए, जनपद वासियों, पर्यटक एवं सभी लोगों को ईगास बग्वाल की शुभकामनाएँ दी।  साथ ही उन्होंने पहाड़ी व्यंजन का लुत्फ़ उठाया।  ईगास पर्व के आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी को  पुष्पगुच्छ एवं पहाड़ी टोपी पहना कर स्वागत अभिनंदन किया। 
जिलाधिकारी ने सभी को ईगास पर्व की बधाई दी व कहा कि मसूरी में पहली बार ईगास पर्व का आयोजन किया गया है। जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पहाड़ी व्यंजन, खाने भी परोसा जा रहा है, पर्यटक भी इस पर्व का आनंद ले रहे हैं। पर्यटकों को इस पर्व के बारे में बताया भी जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ के लोक पर्व को जनजन से जोडने एवं युवा पीढी को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोडने के लिए इस तरह के आयोजन जरूरी है। 
इससे पर्यटन को भी बढावा मिलेगा। आने वाले लोग उत्तराखंड की लोक संस्कृति के बारे में जान सकेंगे तथा पर्व एवं त्योहारों का आनंद उठाएंगे। इस दौरान उपजिलाधिकारी तथा  आयोजन समिति के अध्यक्ष मोहन पेटवाल के नेतृत्व में एक एक सांस्कृति यात्रा ईगास पर्व पारंपरिक वाद्ययंत्रों, ढोल दमाउ, रणसिंघा व मसक बाजा के साथ निकाली गई जो शहीद स्थल पर एकत्र हुई। 
इस अवसर  पर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, अजय भार्गव, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, ओपी उनियाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, कुशाल राणा, अरविंद सेमवाल, नर्मदा नेगी, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Share this story