फिक्की महिला संगठन उत्तराखंड ने पहली उत्तराखंड महिला उद्यमियों की बैठक आयोजित की

uk

फिक्की महिला संगठन उत्तराखंड ने डब्ल्यूआईसी इंडिया, देहरादून में उत्तराखंड की पहली महिला उद्यमियों की बैठक आयोजित की । रनवे इनक्यूबेटर द्वारा इस कार्यक्रम को प्रायोजित किया और यूपीईएस, देहरादून इसका नॉलेज पार्टनर रहा  इस बैठक में विभिन्न  पृष्ठभूमि से आने वाली लगभग 100+ महिला उद्यमियों ने भाग लिया।    

इस बैठक का  उद्देश्य उत्तराखंड की महिलाओं के लिए अपने स्वयं के  कारोबार  शुरू करने और  उसे विकसित करने तथा प्रदेश में अधिक रोजगार पैदा करने के अवसरों के बारे में जागरूक करना और  मौजूदा महिला और अपना कारोबार शुरू करने वाली महिला उद्यमियों जो अपना व्यवसाय शुरू करना, चलाना और बढ़ाना चाहती हैं को सशक्त बनाने में मदद करना है ।

फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन उत्तराखंड की चेयरपर्सन डॉ नेहा शर्मा ने कहा, "हम फ्लो स्टार्टअप सेल के बाद  इस प्रकार के पहले कार्यक्रम को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। हमारा उद्देश्य उत्तराखंड की महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए इस मंच के माध्यम से उचित अवसर प्रदान करना है। हम सरकार और हमारे राज्य की प्रतिभाशाली महिला उद्यमियों के बीच एक कड़ी का काम कर रहे हैं। हम उनकी उद्यमशीलता को सफल बनाने के लिए उन्हें सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।"

इस अवसर पर  एससी नौटियाल, उद्योग निदेशक, उत्तराखंड  ने कहा ' फिक्की महिला संगठन उत्तराखंड द्वारा  उत्तराखंड की पहली महिला उद्यमियों की बैठक का आयोजन करवाना एक सराहनीय प्रयास है।  जो की महिला सशक्तिकरण और उनको उद्यमी बनाने को प्रोत्साहित करने का  प्रयास है। महिला उद्यमियों के लिए सरकार द्वारा जो भी योजनाएं चलायी जायेगी उसका लाभ उन्हें दिया जायेगा।  मुझे ख़ुशी है की उत्तराखंड में महिलाये अब उद्यमता की और कदम बड़ा रही है।'

इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता और सीरियल एंटरप्रेन्योर राहुल नार्वेकर के अनुसार, "महिला सशक्तिकरण तभी हो सकता है जब हम अधिक से अधिक महिलाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करे और उन्हें समय समय पर कारोबार की बारीकियों को समझाएं "

वैली कल्चर की सह-संस्थापक, कार्यक्रम की डे चेयर, शिखा प्रकाश ने कहा, "महिला उद्यमियों  को एक साथ आने के लिए समान विचारधारा वाली महिलाओं की जरूरत है, और हम इस तरह के पहले  कार्यक्रम का आयोजन की मेजबानी करके प्रसन्न  हैं।"

फ्लो नेशनल स्टार्टअप सेल का लक्ष्य महिला संस्थापकों और फाउंडर्स  के लिए एक ऐसा  तंत्र बनना है जिसमे उन्हें विजन 360 डिग्री सपोर्ट मिले।  पांच कार्यक्षेत्र जिनके अंतर्गत फ्लो  स्टार्टअप सेल अपने विजन को पूरा करेगा,वे हैं वर्चुअल इनक्यूबेटर, मेंटरशिप, सरकारी गठबंधन, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और फ्लो  एंजल्स। वैली कल्चर उत्तराखंड का एक एग्रीटेक स्टार्टअप है, जो पूरे राज्य में 5000 से अधिक महिला किसानों के साथ काम कर रहा है।

इस कार्यक्रम में  उत्तराखंड सरकार के उद्योग निदेशक एससी नौटियाल, पूर्व अध्यक्ष किरण भट्ट, अनुराधा मल्ला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मानसी रस्तोगी, संयुक्त सचिव; हरप्रीत कौर, संयुक्त कोषाध्यक्ष, फिक्की फ्लो उत्तराखंड चैप्टर  एवं फिक्की फ्लो उत्तराखंड चैप्टर की कार्यकारी समिति के अन्य सदस्य। प्रो. राम शर्मा, प्रो वीसी, यूपीईएस; प्रो. राहुल नैवाल, सीईओ, रनवे इनक्यूबेशन और स्कूल ऑफ बिजनेस, यूपीईएस के डीन भी उपस्थित थे।

Share this story