नाइजीरिया की अवैध तेल रिफाइनरी में हुए धमाके ने ली 110 लोगों की जान

world

नाइजीरिया की एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए धमाके की वजह से कम से कम 110 लोगों की मौत हो चुकी है। मारे जा चुके लोग इतनी बुरी तरह से जले हुए हैं कि उनकी पहचान कर पाना भी असंभव साबित हो रहा है। यह विस्फोट शुक्रवार को आइमो राज्य में हुआ है। ओहाजी-एग्बेमा स्थानीय सरकारी क्षेत्र के अध्यक्ष मार्सेल अमादियोहा ने कहा कि अधिकांश लाशों की पहचान नहीं की जा सकी है। अधिकीरियों द्वारा मंगलवार को परिजनों की गैर-मौजूदगी में 50 लोगों को जंगल में दफ्ना दिया गया।  

पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र में बनी ऐसी अवैध तेल रिफाइनरी हर तरफ मैजूद हैं। यहां से कच्चे तेल के भंडार आसानी से चोरी हो जाती है। अमादियोहा ने आगे बताया कि यह रिफाइनरी जंगल के बीच मौजूद थी, जिसकी वजह से हमारे पास रिफाइनरी से जुड़ी काफी कम जानकारी उपलब्ध है।

जिस क्षेत्र में यह घटना घटी है वहां के निवासियों ने बताया कि विस्फोट में मरने वालों में से कई नाइजीरिया के विभिन्न हिस्सों से तेल खरीदने आए थे। स्थानीय निवासी के मुताबिक, रिफाइनरी रात के वक्त ज्यादा व्यस्त हुआ करती थी। विस्फोट में मारे जा चुके लोगों को मंगलावर के दिन जंगल के अंदर दफनाया गया। गौरतलब है कि ग्रामीणों के अंदर इस बात को लेकर आक्रोश है कि रिफाइनरी, जोकि उन लोगों के आय का एक बड़ा जरिया था, वो अब बंद हो चुका है। 

Share this story