प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर नगर पालिका मुनिकीरेती के पर्यावरण मित्रों व कर्मियों का किया सम्मान

uk

Utkarshexpress.com ऋषिकेश । नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाला के स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मंगलवार को पर्यावरण मित्रों एवं कार्मिकों का सम्मान समोरह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कैबिनेट मंत्री व स्थानीय विधायक सुबोध उनियाल ने पर्यावरण मित्रों एवं कार्मिकों को इंडक्शन, रूम हीटर, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, इसके अलावा सभी को मेडिकल किट भी बांटी गई। मंगलवार को नगर पालिका मुनिकीरेती-ढालवाला में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने यहां निकाय की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि अगर शहर स्वच्छ है, तो आप स्वच्छ हैं, और आप स्वच्छ हैं, तो समझों सब स्वच्छ है। कहा कि इस पालिका से पूरे देश में स्वच्छता के प्रति संदेश जाता है।
पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र अति महत्वपूर्ण हैं, प्रतिवर्ष देश विदेश से यहाँ लाखों पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में स्वच्छ सर्वेक्षण में पुनः अपना वर्चस्व कायम रखना पालिका के कार्य को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि तपोवन नगर पंचायत का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नरेंद्रनगर विधानसभा में चार निकाय होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों को विकास कार्यों के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में परिवर्तित करने का कार्य लगातार जारी है। नगर पालिका अध्यक्ष रोशन रतूड़ी ने बताया कि शासन की ओर से स्वच्छत सर्वेक्षण-2021 में निकाय के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पंद्रह लाख रूपए का पुरस्कार दिया जाना है। इसमें से अभी साढ़े सात लाख रुपये प्राप्त हुए हैं,। इससे निकाय के पर्यावरण मित्रों और कर्मियों को एक इंडक्शन, एक रूम हीटर, प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व मेडिकल किट देकर सम्मानित किया गया, साथ ही सभी के खाते में 5715 रुपये भेजे जाने हैं, उच्चाधिकारियों को यह राशि पदों के अनुरूप बढ़ाकर दी जानी है। पालिका अध्यक्ष ने पर्यावरण मित्रों की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश में इस निकाय को स्वच्छ सर्वेक्षण में दूसरी बार प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जिसके लिए सभी पर्यावरण मित्र एवं कर्मी बधाई के पात्र हैं। कहा कि कोरोना काल के दौरान भी पर्यावरण मित्रों और कर्मियों ने जिस शिद्दत से शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखा है और अपनी जान को जोखिम में डालकर सैनिटाइजेशन का कार्य किया है।
उसके लिए पर्यावरण मित्रो और कर्मियों की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। इस दौरान पालिकाध्यक्ष ने निकाय का सहयोग करने हेतु क्षेत्र के लोगों को भी धन्यवाद दिया। ईओ बीपी भट्ट ने बताया कि पीएम स्वनिधि के तहत पंजीकृत बेराजगारों को पांच माह तक दो हजार रूपए की किश्त धनराशि दी गई है। इसके अलावा 60 पर्यावरण मित्रों के खाते में पांच माह तक दो हजार रूपए की किश्त भेजी गई है।मौके पर ऋषिकेश मंडी अध्यक्ष विनोद कुकरेती, महिला प्रदेश सचिव बीना जोशी, सभासद मीनू सुभाष चौहान, बिन्नू चौहान, गजेंद्र सजवाण, विनोद सकलानी, हिकमत नेगी, कौशल चौहान, निरीक्षक अनुराधा गोयल, सफाई निरीक्षक भूपेंद्र सिंह पवार, स्वास्थ्य लिपिक दीपक कुमार, लिपिक विकास सेमवाल, कर संग्रहकर्ता केतन कुमार आदि उपस्थित थे।

Share this story